fallopian tube block

फैलोपियन ट्यूब गर्भाशय  से एक दाईं ओर और दूसरी बाईं ओर फैली हुई है। यदि वे बंद (अवरुद्ध) या संक्रमित हो जाती हैं, तो को महिलाओं को बच्चा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बंद फैलोपियन ट्यूब निःसंतानता का सबसे बड़ा कारण माना जाता है। क्योंकि दुनिया भर की 40 प्रतिशत महिलाओं में इनफर्टिलिटी की वजह बंद फैलोपियन ट्यूब ही है। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब होने पर महिलाओं को गर्भवती होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पिछले दो से तीन दशकों में निःसंतानता में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब महिला बांझपन का एक संभावित कारण है। इसके आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन कुछ जोखिम कारक रोग के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। फैलोपियन ट्यूब नलिकाएं होती हैं।  जिनमें बालों जैसी नाजुक संरचना होती है। ये “नलिकाएं ” दोनों तरह से काम करती हैं। महिलाओं के अंडे को ओवम से गर्भाशय तक ले जाने में मदद करती है। और शुक्राणु को गर्भाशय से ऊपर जाने में सहायक होती है। 

गर्भाधान में फैलोपियन ट्यूब एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं क्योंकि यह वह जगह है जहां अंडे निषेचित होते हैं। यदि फैलोपियन ट्यूब का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो जाता है, उदाहरण के लिए सर्जरी या संक्रमण से, तो इसे टिश्यू मार्क के  द्वारा बंद किया जा सकता है।

(ये भी पढ़े – एंडोमेट्रियोसिस की बीमारी तथा आयुर्वेदिक उपचार || महिला बांझपन (निःसंतानता) के घरेलु उपाय)

फैलोपियन ट्यूब बंद होने पर महिलाओं को कुछ इस तरह के लक्षण एवं कारण महसूस होते है –

  1. बंद फैलोपियन ट्यूब पेल्विक या पेट दर्द जैसे लक्षण पैदा कर सकती है। कुछ महिलाओं को यह समस्या नियमित रूप से हो सकती है, जैसे कि कुछ समय के लिए, या यह स्थायी हो सकती है।
  2. कभी-कभी फैलोपियन ट्यूब में रुकावट निषेचित अंडे को रोक सकती है। इसे एक्टोपिक प्रेग्नेंसी कहते हैं। एक्टोपिक गर्भावस्था हमेशा लक्षण पैदा नहीं करती है और आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान इसका पता लगाया जाता है। हालांकि, कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण हो सकते हैं, जैसे शरीर के एक तरफ पेट दर्द या योनि से खून बहना। कोई भी महिला जिसे ectopic pregnancy  का संदेह है, उसे तुरंत डॉक्टर की सहायता लेनी चाहिए।
  3. पैल्विक संक्रमण की मेडिकल हिस्ट्री
  4. क्लैमाइडिया एक ऐसी स्थिति है।  जिसके कारण गर्भाशय की परत सूज जाती है। 

ये सभी स्थितियां सीधे फैलोपियन ट्यूब या शरीर के इस हिस्से को प्रभावित कर सकती हैं। ज्यादातर मामलों में, ये स्थितियां या प्रक्रियाएं निशान ऊतक उत्पन्न करती हैं।  जो ट्यूबों को अवरुद्ध कर सकती हैं। अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब गर्भावस्था को मुश्किल बना देती है।

कैसे पता करें की महिलाओं के ट्यूब बंद है ?

बंद फैलोपियन ट्यूब की पहचान करना मुश्किल होता है। ट्यूब ‘खुली और बंद’ हो सकती हैं, इसलिए यह बताना हमेशा आसान नहीं होता कि वे अवरुद्ध हैं या बस बंद हैं।

अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के निदान के लिए तीन मुख्य टेस्ट हैं – 

  1. एक्स-रे परीक्षण, जिसे हिस्टेरोलस्पोग्राफी या एचएसजी कहा जाता है। इसमें  गर्भाशय में एक हानिरहित डाई लगाता है, जो फैलोपियन ट्यूब में प्रवाहित होनी चाहिए। यदि द्रव फैलोपियन ट्यूब में प्रवेश नहीं करता है, तो उन्हें अवरुद्ध किया जा सकता है। 
  2. एक अल्ट्रासाउंड परीक्षण – अल्ट्रासाउंड परीक्षण एचएसजी परीक्षण के समान है, लेकिन फैलोपियन ट्यूब को आकार देने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। 
  3. डॉक्टर चिकित्सा इतिहास के आधार पर एक संभावित निदान लिख सकता है। उदाहरण के लिए, एक महिला को अतीत में एक फटा हुआ परिशिष्ट हो सकता है। यदि किसी महिला को गर्भधारण करने में कठिनाई हो रही है, तो यह फैलोपियन ट्यूब के अवरुद्ध होने के संभावित कारणों में से एक हो सकता है।

(और पढ़े – अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब क्या है? बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय || योग द्वारा फैलोपियन ट्यूब खोलें)

बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने के घरेलू उपचार – 

यदि आप घर पर ही अपनी ट्यूब को ओपन करना चाहती हैं। तो निम्नलिखित उपायों को अपनाकर आप खुद ही अपनी बंद फैलोपियन ट्यूब को खोल सकती हैं। 

  1. सबसे पहले तो अपनी लाइफस्टाइल का बदलें। 
  2. प्रोपर डाइट चार्ट को फॉलों करें। 
  3. नियमित रुप से योग एवं प्राणायाम करें। 
  4. धूम्रपान एवं नशीले पदार्थों के सेवन से बचें। 
  5. कैस्टर आयल या फिर तिल के तेल का उपयोग करें। 

इन घरेलु उपायों का उद्देश्य एक महिला के गर्भवती होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए फैलोपियन ट्यूब को खोलना है। यदि फिर भी आप गर्भवती होने में सफल हो जाती है। तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।