हाइड्रोसालपिनक्स के कारण, हाइड्रोसालपिनक्स के लक्षण

क्या फैलोपियन ट्यूब में हाइड्रोसालपिनक्स होता है?

हाइड्रोसालपिनक्स एक प्रकार का यौन संचारित रोग है। हाइड्रोसालपिनक्स एक ऐसी स्थिति है जिसमें फैलोपियन ट्यूब अवरुद्ध हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप द्रव का संग्रह होता है।

फैलोपियन ट्यूब अंडाशय को गर्भाशय से जोड़ती है। इसलिए, फैलोपियन ट्यूब में कोई भी रुकावट महिला प्रजनन प्रणाली के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकती है। यदि दोनों फैलोपियन ट्यूब प्रभावित होते हैं, तो इस स्थिति को हाइड्रोसैल्पिंग के रूप में जाना जाता है।

फैलोपियन ट्यूब गर्भावस्था के दौरान डिम्बग्रंथि के अंडे (ओवा) को गर्भाशय तक पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब बांझपन का कारण बन सकती है।

एक कार्यशील फैलोपियन ट्यूब के साथ गर्भवती होना तकनीकी रूप से संभव है, लेकिन ऐसे मामलों में गर्भावस्था की दर कम होती है। यह हाइड्रोसालपिनक्स के कारण होने वाले आसंजनों और जलन के कारण होता है।

(और पढ़े – अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब क्या है?)

हाइड्रोसालपिनक्स के कारण – Causes of Hydrosalpinx in Hindi

हाइड्रोसालपिनक्स ज्यादातर संक्रमण के कारण होता है जिसे पैल्विक सूजन संबंधी बीमारियों के रूप में जाना जाता है। श्रोणि गुहा में चिपकने से भी हाइड्रोसालपिनक्स होता है। आसंजन निशान ऊतक का एक बैंड है जो शुरू में किसी भी ऊतक गड़बड़ी जैसे कि पिछली सर्जरी के जवाब में मानव शरीर की मरम्मत तंत्र के एक भाग के रूप में विकसित होता है।

1. पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) – यह एक संक्रमण है जो फैलोपियन ट्यूब, अंडाशय और गर्भाशय को प्रभावित करता है। पीआईडी आमतौर पर क्लैमाइडिया और गोनोरिया के कारण होते हैं। लंबे समय तक अनुपचारित पीआईडी हाइड्रोसालपिनक्स का कारण बन सकता है।

2. Adhesion (आसंजन) – पेल्विक एरिया से जुड़ी पिछली सर्जरी के आसंजन भी हाइड्रोसालपिनक्स का कारण बन सकते हैं।

3. अपेंडिसाइटिस का फटना – अपेंडिसाइटिस फटने से पेल्विक एरिया में संक्रमण हो सकता है और इस प्रकार हाइड्रोसालपिनक्स हो सकता है।

हाइड्रोसालपिनक्स के लक्षण – Symptoms of Hydrosalpinx in Hindi

ज्यादातर मामलों में, रोगी को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है और निःसंतानता के निदान के बाद ही स्थिति के बारे में पता चल सकता है।

1. निःसंतानता – बांझपन हाइड्रोसालपिनक्स का एक प्रमुख लक्षण है।
  2. दर्द और असामान्य डिस्चार्ज – कुछ मामलों में श्रोणि दर्द और असामान्य योनि स्राव का अनुभव होता है।

मूल कारण के लक्षण – रोगी मूल कारण के लक्षणों का अनुभव कर सकता है, जैसे कि पीआईडी के मामले में, उसे पेट के निचले हिस्से में दर्द या गति कोमलता का अनुभव हो सकता है।

(और पढ़े – फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के लक्षण और उपचार)

हाइड्रोसालपिनक्स का निदान कैसे करें – Diagnosis of Hydrosalpinx in Hindi

हाइड्रोसालपिनक्स जांच (निदान) के लिए हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राम (एचएसजी), अल्ट्रासाउंड के माध्यम से करते हैं।

1. ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड – अल्ट्रासाउंड एक इमेजिंग तकनीक है। जो रोगी के आंतरिक अंगों की एक छवि / वीडियो बनाने के लिए अल्ट्रासाउंड तरंगों का उपयोग करती है। ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड में, डॉक्टर स्क्रीन पर वीडियो/छवि की मदद से गर्भाशय का निरीक्षण करने के लिए रोगी की योनि में ट्रांसड्यूसर डालेंगे।

2. एचएसजी – कई मामलों में अल्ट्रासाउंड रुकावट दिखाने में सक्षम नहीं हो सकता है। इसलिए हाइड्रोसालपिनक्स का पता लगाने के लिए, डॉक्टर सोनोहिस्टेरोसाल्पिंगोग्राफी की सिफारिश कर सकते हैं। यह अल्ट्रासाउंड के समान एक प्रक्रिया है लेकिन इस प्रक्रिया में सर्जन गर्भाशय की गुहा में एक खारा घोल भी डालता है, इससे डॉक्टर को उन चीजों को देखने में मदद मिलती है जो सामान्य अल्ट्रासाउंड के साथ संभव नहीं होगा।

(और पढ़े – Female Infertility Hydrosalpinx Contribution)