pregncy

गर्भाशय ग्रीवा (cervix) की सूजन से बढ़ सकता है बांझपन का खतरा

गर्भाशयग्रीवा की सूजन बहुत आम है। यह अनुमान लगाया गया है कि सभी वयस्क महिलाओं में से आधे से अधिक को किसी न किसी समय गर्भाशयग्रीवा की सूजन की समस्या होती है। जिन महिलाओं को यौन संचारित रोग हुए हैं, या जिनके अधिक साथी हैं जिन्हें यौन संचारित रोग हुए हैं, उनमें भी गर्भाशयग्रीवा की सूजन का खतरा अधिक होता है। गर्भाशयग्रीवा की सूजन बांझपन के खतरे को बढ़ा सकती है।

गर्भाशयग्रीवा में सूजन होने पर इसमें अक्सर लक्षण दिखाई नही देते है।  लेकिन, गर्भाशयग्रीवा में सूजन होती है। तो इसमें असामान्य योनि स्राव, दर्दनाक संभोग, या योनि में जलन शामिल हो सकती है। आयुर्वेद के नियमति उपचार एवं देखभाल से ज्यादातर मामलों में गर्भाशयग्रीवा की सूजन  का सफलतापूर्वक इलाज हो जाता हैं। अन्य मामलों के लिए, उत्तर बस्ती थेरेपी या पंचकर्म की आवश्यकता हो सकती है।

(और पढ़े – गर्भवती महिलाओं के आहार चार्ट || आयुर्वेदिक उपचार से गर्भावस्था को बनाए बेहतर)

गर्भाशयग्रीवा की सूजन के कारण क्या हैं?

गर्भाशयग्रीवा में सूजन  के कई कारण हैं। तीव्र गर्भाशयग्रीवा सूजन आमतौर पर एक संक्रमण के कारण होता है। पुरानी गर्भाशयग्रीवा सूजन एक गैर-संक्रामक कारण से अधिक होने की संभावना है।

संक्रमण गर्भाशय में स्टेफिलोकोकस या स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया की शुरूआत के परिणामस्वरूप हो सकता है। यौन संचारित रोग क्लैमाइडिया और गोनोरिया भी गर्भाशयग्रीवा सूजन के महत्वपूर्ण कारण हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि गर्भाशयग्रीवा सूजन के 40 प्रतिशत मामले क्लैमाइडिया से संबंधित हैं। दाद सिंप्लेक्स वायरस, ट्राइकोमोनास और माइकोप्लाज्मा जननांग भी कभी-कभी एक कारण होते हैं।

गर्भाशयग्रीवा सूनज के गैर-संक्रामक कारणों में रसायनों या यांत्रिक जलन के संपर्क में शामिल हैं। इसमे शामिल है:

1. शुक्राणुनाशकों या डूश या कंडोम में प्रयुक्त लेटेक्स से होने वाली रासायनिक जलन
  2. डायाफ्राम, सरवाइकल कैप, टैम्पोन या पेसरी डालने की प्रतिक्रिया
  3. विकिरण चिकित्सा या प्रणालीगत सूजन संबंधी बीमारियां

गर्भाशयग्रीवा सूजन के लक्षण क्या हैं?

गर्भाशयग्रीवा सूजन के निम्न लिखित  लक्षण है –

1. असामान्य योनि स्राव जो पीले, सफेद या भूरे रंग का हो सकता है और एक अप्रिय गंध हो सकता है। यह लंबे समय तक बना रह सकता है।
  2. संभोग कष्टदायक हो सकता है।
  3. वुल्वर या योनि में जलन।

हालांकि गर्भाशयग्रीवा सूजन के अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं। इसलिए महिलाओं को नियमित रूप से स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलते रहना चाहिए। यदि आपको उपरोक्त में से कोई भी लक्षण दिखाई देता है और/या आपको पहले क्लैमाइडिया या कोई अन्य यौन संचारित रोग हुआ हो, तो परीक्षा लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

गर्भाशय ग्रीवा की सूजन से कैसे इनफर्टिली बढ़ने का खतरा होता है ?

गर्भाशयग्रीवा की सूजन  संक्रमण के कारण होता है जो इलाज न करने पर गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब में ऊपर जा सकते हैं। इससे पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) हो सकती है। पीआईडी से बांझपन और पेरिटोनिटिस हो सकता है, जो एक जानलेवा संक्रमण है।

(ये भी पढ़िए – प्रेग्नेंट महिलाओं को कौन से फल खाने चाहिए || प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए)

गर्भाशय ग्रीवा की सूजन का आयुर्वेदिक इलाज

गर्भाशय ग्रीवा की सूजन के मामलों में, आयुर्वेद विशेषज्ञ रोगी की स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार अनुकूलित उपचार योजनाएँ बनाते हैं। बढ़े हुए वात को आयुर्वेदिक काढ़े के विभिन्न संयोजनों के माध्यम से संतुलित किया जाता है और पाचन में सुधार और पाचन अग्नि को बढ़ाने के लिए उचित और पर्याप्त आहार योजना के साथ संतुलित किया जाता है। हर्बल दवाओं का पद्धति शरीर के ऊतकों के कायाकल्प को तेज करता है, जिसके बाद पंचकर्म चिकित्सा शरीर को संतुलन और सद्भाव की स्थिति में वापस लाने में मदद करती है।

उपचार योजना में तनाव से राहत के लिए आयुर्वेदिक उपचार, योग आसन और दवाएं भी शामिल हैं जो पूरे शरीर और दिमाग के कायाकल्प में मदद करती हैं। गर्भाशय ग्रीवा की सूजन के इलाज के लिए आयुर्वेद पंचकर्म उपचारों में दर्द, मांसपेशियों और स्नायुबंधन की सूजन और गर्दन की हड्डी के जोड़ों के लचीलेपन में सुधार के लिए अभ्यंग स्वेडम, इलाकिज़ी, नस्यम, शिरोवस्ती या शिरोधारा, सर्वांगधारा, ग्रीवा वस्ति, नवरा किज़ी, पिझिचिल आदि शामिल हैं। सभी उपचार उपचारों का प्रबंधन रोगी की स्थिति और रोग की गंभीरता पर निर्भर करता है।

आशा आयुर्वेदा गर्भाशय ग्रीवा की सूजन के लिए एक व्यापक आयुर्वेदिक उपचार प्रक्रिया का अनुसरण करता है। यह बीमारी को पूरी तरह से ठीक करने और रोगी को पुनर्जीवित करने के लिए परिकल्पित है। जिससे वह पहले की तरह स्वस्थ हो जाता है। डॉक्टरों सहित हमारी विशेषज्ञ आयुर्वेदिक टीम रोगी की भलाई के लिए समर्पित है।