शीघ्र-पतन-के-घरेलू-उपाय

पति पत्नी के बीच एक अच्छा रिश्ता होना जरूरी होता है l जब पति पत्नी दोनों स्वस्थ होते हैं तो वह स्वस्थ संतान को जन्म देने में समर्थ होते हैंl परंतु वर्तमान समय में महिला तथा पुरुषों में चल रही है उन समस्याओं के कारण वह संतान को जन्म नहीं दे पाते हैं l इन योन समस्याओं में से एक समस्या है नपुंसकता जो वर्तमान समय में एक आम समस्या बन चुकी है। शीघ्रपतन की समस्या अच्छे रिश्ते को भी खराब कर सकती है।

शीघ्रपतन की समस्या को घरेलू उपायों के द्वारा ठीक किया जा सकता है। इन घरेलू उपायों की मदद से आपकी मानसिक तथा शारीरिक दोनों प्रकार के बाधाओं का निवारण हो जाता है और आपके शरीर में ताकत का संचार होने लगता है जिससे नपुंसकता को कम किया जा सकता है। प्रीमैच्योर इजैकुलेशन के कई कारण हो सकते है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी, खराब जीवनशैली, धूम्रपान का सेवन, जंक एवं फास्ट फूड का सेवन तथा अनुवांशिकी इत्यादि।

आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति एवं घरेलू उपाय प्राचीन काल से ही भारतीय चिकित्सा के मुख्य अंग माने जाते रहे हैं और आज भी इन चिकित्सा पद्यतियों के द्वारा जटिल से जटिल रोगों का निवारण किया जाता है। आयुर्वेद में कुछ ऐसी जड़ी बूटियां हैं जिनके सेवन से शीघ्रपतन जैसी समस्या का समाधान किया जा सकता है।

विस्तार से जानिये –पुरुष निःसंतानता के कारणलक्षण और उपचार,

शीघ्रपतन को रोकने में कौंच के बीज, यौवनामृत वटी, विद्रावण रस इत्यादि जड़ी बूटियां इस समस्या को ठीक करने में पूरी तरह से कामयाब है।

वर्ष 2017 में हुए आयुर्वेद चिकित्सा में एक सर्वे से बात निकल कर आई है कि जो काम एलोपैथी चिकित्सा शीघ्रपतन के लिए कारगर नहीं साबित हो पाई वही आयुर्वेदिक चिकित्सा ने शीघ्रपतन की समस्या को रोकने के लिए बेहतर परिणाम दिए हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा के प्रयोग से सेक्स के दौरान शीघ्रपतन की समस्या मैं काफी कमी दर्ज की गई है।

जिंक युक्त पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। जिंदगी के सेवन से पुरुषों में प्रजनन क्षमता अच्छी होती है। International journal of molecular sciencek के एक नोट के मुताबिक पुरुषों को बांझपन की समस्या थी उनके शरीर में जिन की मात्रा बहुत ही कम थी l इस बात से यह स्पष्ट होता है कि पुरुषों को अपनी प्रजनन क्षमता में सुधार लाने के लिए जिनके युक्त खाद्य पदार्थों का जरूर करना चाहिए l

मैग्नीशियम एक ऐसा खनिज पदार्थ है, जो पुरुषों के स्वस्थ शुक्राणुओं के उत्पादन में सहायक होता है l मैग्नीशियम प्रजनन बढ़ाने के लिए भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है l Asian journal of andrology की रिपोर्ट में दावा किया गया है की शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के लिए पुरुष शरीर में मैग्नीशियम का स्तर अच्छा होना चाहिए l क्योंकि जिन पुरुषों के शरीर में मैग्नीशियम का स्तर ठीक नहीं होता है उनके शरीर की मांसपेशियां बहुत जल्द सिकुड़ जाती हैं l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *