इनफर्टिलिटी का संकेत

 क्या झड़ते बाल हो सकते है इनफर्टिलिटी का संकेत

शादी के बाद हर महिला का यहीं ख्वाब होता है, कि उसके भी एक अपना बच्चा हो, परंतु आज की व्यस्त जीवन शैली, तनाव, और खानपान के कारण बहुत सी महिलाएं इस सुख से दूर रह जाती है। इस सभी के साथ-साथ अधिक आपके बाल अधिक पतले और झड़ रहें है तो सावधान हो जायें । क्योंकि झडते बाल सीधे तौर पर इनफर्टिलिटी की ओर इशारा करते है। 

अधिकांश महिलाए इस बारे में सोच ही नही पाती है, कि बालों के गिरने से इनफर्टिलिटी हो सकती है । परंतु हार्मोन में बदलाव और कमी के कारण होता है। यह आयुर्वेद ने पहले सिद्ध कर दिया था। जिसे अब एलौपैथी ने भी मान लिया है। आयुर्वेद में इनफर्टिलिटी को बांझपन, निःसंतानता या फिर बंध्तव के नाम से जाना है। 

जब महिला पुरुष दोनों एक वर्ष या फिर उससे अधिक समय तक प्रयास करते है और उन्हें गर्भधारण करने में सफलता  नही मिलती है। तो ऐसे में वह बांझपन या फिर इनफरर्टिलिटी का सामना करने लगते है। यह अवश्यक नही है , कि इनफर्टिलिटी का शिकार केवल महिलाएं होती है । बल्कि पुरुषों को भी इनफर्टिलिटी होती है। 

और पढ़े – बांझपन का आयुर्वेदिक इलाज – Female Infertility Treatment in Ayurveda in Hindi

क्यों झड़ते है बाल ?

बालों के झडने का मुख्य कारण आज की जीवनशैली और खानपान है । क्योंकि जल्दी-जल्दी के चक्कर में हम पूरी तरह से संतुलित भोजन लेने से चूक जाते है और जो मिला उसी को खा लेते है । इसे में हमारे शरीर को जो पोषक तत्व मिलने चाहिए। वह पर्याप्त मात्रा में नही मिल पाते है। 

शरीर के हर अंग की तरह ही बाल भी शरीर के अंग और अगर बालों को ठीक से पोषण नही मिलेगा । तो वह कमजोर हो गिरने लगते है। इसके अलावा बाजार में उपलब्ध बहुत तरह से प्रोडक्ट जिसमें बहुत सारा कैमिकल मिला है। इसके सेवन से बालों की जड़े कमजोर होने लगती है । और फिर बालों धीरे-धीरे गिरना शुरु हो जाते है। 

ये भी पढ़े –  नेचुरुल प्रेगनेंसी के लिए कितना वजन होना चाहिए जानें एक्पर्सट की राय

निःसंतानता (इनफर्टिलिटी) और बाल गिरना का क्या संबंध है ?

डॉ चंचल शर्मा कहती है कि , यदि किसी महिला या फिर पुरुष के बाल अधिक मात्रा में गिर रहें है। तो यह निःसंतानता की ओर संकेत करते है। बालों का झड़ना और निःसंनातन के बीच बहुत ही गहरा संबंध है। क्योंकि हार्मोन की कमी और असंतुलन के कारण बाल गिरते है और हार्मोन असंतुलन के कारण ही बांझपन की समस्या आती है। 

causes of infertility

निःसंतानता के प्रमुख कारण – 

बालों के झड़ने के अवाला भी बांझनप के कुछ अतिरिक्त कारण है जो कि नीचे बताये गये है – 

  1. महिलाओं के शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाने के बाद गर्भधारण में परेशान आती है। हार्मोन का संतुलन एक प्रमुख कारण माना जाता है । हार्मोन की वजह से पीसीओडी जैसी समस्याएं पैदा होती है। 
  2. महिलाओं के गर्भाशय में सिष्ट की समस्या के कारण गर्भधारण में दिक्कत होती है। 
  3. अधिक उम्र महिलाओं के गर्भधारण में बाधा बन सकती है। 
  4. एएमएच लेवल और एग क्वालिटी की गुणवत्ता गर्भधारण में अच्छी भूमिका निभाती है। यदि यह ठीक नही है तो इसका से भी गर्भ नही ठहरता है। 
  5. गर्भाशय की संरचना का असामान्य होना। 
  6. सर्जरी, संक्रमण, पेल्विक बीमारी इत्यादि कारणो के कारण बांझपन होने की संभावना होती है। 

इनफर्टिलिटी के लक्षण – 

बाहरी तौर पर इनफर्टिलिटी के लक्षण बताना तो थोडा सा मुश्किल बात है । क्योंकि बाहरी तौर पर ऐसे कोई भी लक्षण नही दिखाई देते है। जिसके आधार पर निःसंतानता का पता लगाया जा सके। इसके लिए महिलाएं कुछ ऐसे लक्षण शरीर में महसूस करती है , जिसके मूल्यांकन के बाद इनफर्टिलिटी का पता लगाया जा सकता है। 

  1. मासिक धर्म का अनियमति होना। 
  2. मासिक धर्म के दौरान अधिक दर्द होना। 
  3. चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर अधिक बाल होना। 
  4. मुंहासे होना। 
  5. अधिक मोटापा भी बांझपन का ही एक लक्षण है जो पीसीओडी जैसी समस्या को बनाता है। 

यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण है । तो आप इनको अनदेखा बिल्कुल भी न करें। क्योंकि यह लक्षण आपको निःसंतानता का संकेत दे रहे है । समय से पूर्व इन पर ध्यान रख कर आप इनफर्लिटिली का ट्रीटमेंट लेकर इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते है। आयुर्वेद कहता है कि बीमारी जितनी अधिक पुरानी होगी उसमें उतना ही अधिक समय लगेगा । इसलिए समय रहते ही आप इनफर्टिलिटी का ट्रीटमेंट लेकर संतान सुख प्राप्त करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *