PELVIC INFLAMMATORY DISEASE, पीआईडी (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज)

PELVIC INFLAMMATORY DISEASE – पीआईडी (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) क्या है कैसे करें इसकी रोकथाम |

आज के युग में श्रोणि सूजन (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) की बीमारी बढ़ रही है एक खतरनाक तरीका और इसकी पुनरावृत्ति प्रजनन दर को कम करती है। यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है तो यह बांझपन, पुराने दर्द का कारण बनता है, फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज जिससे अस्थानिक गर्भावस्था की संभावना होती है।

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) एक महिला के प्रजनन अंगों का संक्रमण है। यह आमतौर पर यौन संचारित संक्रमण के कारण होता है। लक्षणों में पेट, पेट के निचले हिस्से में दर्द और योनि स्राव शामिल हैं। शीघ्र पीआईडी उपचार, आमतौर पर एंटीबायोटिक्स, बांझपन जैसी जटिलताओं से बचने में मदद करता है। आपके साथी को भी जांच करवानी चाहिए और इलाज भी करना चाहिए।

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) क्या है? – WHAT IS PELVIC INFLAMMATORY DISEASE IN HINDI

श्रोणि सूजन की बीमारी, या PID (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज), तब होती है जब महिला प्रजनन अंग संक्रमित हो जाते हैं। प्रजनन प्रणाली शरीर का वह हिस्सा है जो गर्भवती होने और बच्चा पैदा करने में शामिल होता है। पीआईडी से प्रभावित प्रजनन अंगों में गर्भाशय, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब शामिल हैं।

पीआईडी होने पर महिला के पेट के निचले हिस्से (पेट) में दर्द महसूस हो सकता है। योनि से असामान्य स्राव (रिसाव) भी हो सकता है।

पीआईडी की बीमारी कैसे होती है? – DISEASE OF PID

अधिकांश लोगों को आमतौर पर असुरक्षित यौन संबंध के माध्यम से पीआईडी ​​होता है, हालांकि इनमें से 15% संक्रमण यौन संचारित नहीं होते हैं। सेक्स बैक्टीरिया को प्रजनन प्रणाली में प्रवेश करने दे सकता है, जहां वे अंगों को संक्रमित कर सकते हैं।

(ये भी पढ़े – ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब गर्भधारण में बन जाती है बड़ी बाधा || ट्यूबल ब्लॉकेज का इलाज मिल गया)

पैल्विक सूजन की बीमारी कैसे प्रभावित करती है?

पीआईडी प्रजनन तंत्र के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिसमें गर्भाशय, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब शामिल हैं। पीआईडी दर्दनाक हो सकता है और भविष्य में गर्भवती होना मुश्किल बना सकता है। पीआईडी ​​से श्रोणि में संक्रमण की एक जेब भी हो सकती है जिसे ट्यूबोवेरियन फोड़ा (टीओए) कहा जाता है, जिसे अगर इलाज नहीं किया जाता है तो महिला गंभीर रुप से बीमार हो सकती है।

पीआईडी (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) की बीमारी कैसे  और कब बन जाती है महिला के लिए खतरा?

पैल्विक सूजन की बीमारी के लिए एक उच्च जोखिम का सामना करना पड़ता है यदि आप:-

1. यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई), विशेष रूप से सूजाक या क्लैमाइडिया है।
  2. कई यौन साथी हैं या एक ऐसा साथी है जिसके कई साथी हैं।
  3. अतीत में पीआईडी ​​हो चुका है।
  4. यौन सक्रिय हैं और 25 से कम उम्र के हैं।

श्रोणि सूजन की बीमारी से कितनी महिलाएं प्रभावित है ?

हर साल, यू.एस. में 1 मिलियन से अधिक महिलाओं को पीआईडी की बीमरी होती है। और इसके कारण 100,000 से अधिक महिलाएं बांझ हो जाती हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें बच्चा नहीं हो सकता है। एक्टोपिक गर्भधारण के कई मामले भी पीआईडी ​​का परिणाम हैं। एक्टोपिक गर्भावस्था तब होती है जब बच्चा गर्भाशय के बाहर विकसित होना शुरू होता है, आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब में। एक अनुपचारित अस्थानिक गर्भावस्था को तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

हाल के वर्षों में पीआईडी के मामलों में कमी आई है। इसका कारण यह हो सकता है कि अधिक महिलाएं क्लैमाइडिया और गोनोरिया के लिए नियमित परीक्षण करवाती हैं, मुख्य संक्रमण जो पीआईडी ​​को जन्म देते हैं।

(ये भी पढ़े – हाइड्रोसालपिनक्स बना बाँझपन की समस्या || व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को कैसे रोकें)

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) का क्या कारण है?

प्रजनन मार्ग में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया अक्सर पैल्विक सूजन की बीमारी का कारण बनते हैं। ये बैक्टीरिया योनि से, गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से, गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय में और श्रोणि में जाते हैं।

आम तौर पर, जब बैक्टीरिया योनि में प्रवेश करते हैं, तो गर्भाशय ग्रीवा उन्हें अन्य प्रजनन अंगों में गहराई से फैलने से रोकता है। लेकिन कभी-कभी, गर्भाशय ग्रीवा गोनोरिया और क्लैमाइडिया जैसे एसटीआई से संक्रमित हो जाता है। जब ऐसा होता है, तो यह बैक्टीरिया को बाहर रखने में कम सक्षम होता है।

अनुपचारित सूजाक और क्लैमाइडिया लगभग 90% (PID) ​​मामलों का कारण बनते हैं। अन्य कारणों भी हैं: जो निम्नलिखित है –

1. गर्भपात।
  2. प्रसव।
  3. श्रोणि प्रक्रियाएं।
  4. एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) का सम्मिलन, या तो तांबा या हार्मोनल। सम्मिलन के बाद के कुछ हफ्तों में जोखिम सबसे अधिक होता है। कई बार इस प्रकार के संक्रमण को आईयूडी लगाने के समय एसटीआई परीक्षण से रोका जा सकता है।

क्या डचिंग से पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (PID) होता है?

अधिकांश अध्ययन केवल douching और PID (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) के बीच एक बहुत ही कमजोर संबंध की रिपोर्ट करते हैं। क्या कहा जा सकता है कि douching से बैक्टीरियल वेजिनोसिस संक्रमण हो सकता है, लेकिन douching और PID के बीच केवल एक संभावित संबंध है।

पीआईडी (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) के लक्षण क्या हैं?

हो सकता है आपको पता न चले कि आपको PID (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) है। इसके लक्षण हल्के या ध्यान देने योग्य नहीं हो सकते हैं। लेकिन पीआईडी के लक्षण अचानक और जल्दी भी शुरू हो सकते हैं। जो इस प्रकार है –

1. पेट या पेट के निचले हिस्से (पेट) में दर्द या कोमलता, सबसे आम लक्षण।
  2. असामान्य योनि स्राव, आमतौर पर एक असामान्य गंध के साथ पीला या हरा।
  3. ठंड लगना या बुखार।
  4.  उल्टी।
  5. सेक्स के दौरान दर्द।
  6. पेशाब करते समय जलन।
  7. पूरे महीने अनियमित पीरियड्स या स्पॉटिंग या ऐंठन होना।
  8. दाहिने ऊपरी पेट में दर्द

पैल्विक सूजन की बीमारी का निदान कैसे किया जाता है? – PELVIC INFLAMMATORY DISEASE TREATMENT

यदि आप पीआईडी के लक्षण महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। जितनी जल्दी आप देखभाल करेंगे, आपके सफल इलाज की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

आमतौर पर, आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता निम्न के माध्यम से पीआईडी का निदान कर सकता है:

1. मेडिकल हिस्ट्री, जिसमें आपके सामान्य स्वास्थ्य, यौन गतिविधि और लक्षणों के बारे में पूछना शामिल है।
  2. प्रजनन अंगों की जांच करने और संक्रमण के लक्षण देखने के लिए श्रोणि टेस्ट।
  3. किसी भी बैक्टीरिया का नमूना लेने के लिए पेशाब का सैंम्पल।
पीआईडी ​​का निदान करने के लिए  किन जांचों की आवश्यकता हो सकती है?
  1. रक्त परीक्षण।
  2. मूत्र पथ के संक्रमण का पता लगाने के लिए मूत्र परीक्षण, जो समान पैल्विक दर्द का कारण बनता है।
  3. प्रजनन प्रणाली की स्पष्ट छवियां प्राप्त करने के लिए अल्ट्रासाउंड।

जांच के लिए तरल पदार्थ निकालने के लिए योनि के पीछे डाली गई सुई के साथ कलडोसेंटेसिस। यह प्रक्रिया पहले की तुलना में बहुत अधिक दुर्लभ है, लेकिन कभी-कभी मददगार होती है।

पीआईडी ​​का आयुर्वेदिक उपचार – आयुर्वेदिक उपचार के अंतर्गत विरेचन और बस्ती थेरेपी के माध्यम से आयुर्वेदिक प्रबंधन के अनुसार पुनरावृत्ति दर को कम करके पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज से राहत मिलती है । दशमूल क्वाथ और चंद्रप्रभा वटी को प्रयोग मरीज के स्थिति के अनुसार किया जाता है एवं अन्य आयुर्वेदिक हर्बल भी मरीज को प्रदान किये जाते है जो बिना किसी दुष्प्रभाव के अच्छे परिणाम देते है। आशा आयुर्वेदा में उचित आयुर्वेदिक प्रबंधन के माध्यम से श्रोणि सूजन संबंधी बीमारियों का इलाज किया जा जाता है।

(और पढ़े – एंडोमेट्रियोसिस का घरेलू उपचार || लो एएमएच का आयुर्वेदिक उपाय)